• भारत सरकार
  • GOVERNMENT OF INDIA

सहायता

अभिगम्‍यता अभिगम्‍यता वक्‍तव्‍य, अभिगम्‍यता तत्व और अभिगम्‍यता विकल्प के बारे में जाने। हम यह सुनिश्चित करने के लिए वचनबद्ध है कि प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग सभी प्रयोक्‍ताओं के लिए अभिगम्‍य हो, चाहे वे किसी भी युक्ति, प्रौद्योगिकी या क्षमता वाले हों। इसका निर्माण अपने पाठकों को अधिकतम अभिगम्‍यता और उपयोगिता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ किया गया है। इसके परिणामस्‍वरूप इस पोर्टल को वेब समर्थित मोबाइल युक्तियां, वैप फोन, पीडीए आदि युक्तियों के माध्‍यम से देखा जा सकता है। इस पोर्टल को एक्‍सएचटीएमएल 1.0 ट्रांजीशनल का उपयोग करते हुए डिजाइन किया गया है और यह वर्ल्‍ड वाइड वेब कन्सार्टियम (डब्‍ल्‍यू 3 सी) द्वारा बनाई गए वेब सामग्री अभिगम्‍यता मार्गदर्शी सिद्धांतों के प्रा‍थमिकता स्‍तर 2 (स्‍तर एए) को पूरा करते हैं। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास किए है कि इस पोर्टल की जानकारियां नि:शक्‍त व्‍यक्तियों के लिए आसानी से अभिगम्‍य हों। उदाहरण के लिए यदि कोई चाक्षुष नि:शक्‍तता वाला व्‍यक्ति सहायक प्रौद्योगिकियों के उपयोग से इस पोर्टल को देखना चाहता है, जैसे कि स्‍क्रीन रीडर और मैग्‍नीफायर, तो यह संभव है। हम उपयोगिता और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन करते हैं और हमारा लक्ष्‍य मानक का पालन करने का है, जिससे इस पोर्टल पर सभी पाठकों को सहायता मिल सके। इस पोर्टल की सूचना का कुछ हिस्‍सा बाहरी वेबसाइटों के साथ इसके लिंक के माध्‍यम से भी उपलब्‍ध कराया जा सकता है। बाहरी वेबसाइटों का रखरखाव संबंधित विभागों द्वारा किया जाता है, जो इन साइटों को अभिगम्‍य बनाने के लिए उत्तरदायी हैं। विभिन्‍न फाइल फॉर्मेटों में सूचना को देखना विविध फाइल्स फॉर्मेट्स में दी गयी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए उनका कैसे उपयोग किया जाता है, उसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवाता है.

इस वेबसाइट पर विभिन्‍न फाइल फॉर्मेट में सूचनाएं दी गई हैं, जैसे कि पोर्टबल डॉक्‍यूमेंट फोर्मेट या पीडीएफ, वर्ड, एक्‍सेल और पॉवर पांइट। इस सूचना को उचित रूप से देखने के लिए आपके ब्राउजर पर आवश्‍यक प्‍लग इन या साफ्टवेयर होने चाहिए। उदहारण के लिए फ्लैश फाइल को देखने के लिए एडोब फ्लैश साफ्टवेयर की आवश्‍यकता होती है। यदि आपके कम्‍प्‍यूटर में यह साफ्टवेयर नहीं है तो आप इसे इंटरनेट से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं। यह तालिका विभिन्‍न फाइल फोर्मेट में जानकारी को देखने के लिए आवश्‍यक प्‍लग इन की सूची दर्शाती है।

टिप्‍पणी: माइक्रो साफ्ट ऑफिस 2007 की फाइलें देखने के लिए अलग-अलग दर्शक के साथ माइक्रोसाफ्ट ऑफिस कम्‍पेटिबिलिटी पैक डालें।

वैकल्पिक दस्‍तावेज प्रकार के लिए प्‍लग – इन

दस्‍तावेज प्रकारडाउनलोड करने के लिए प्‍लग – इन
पोर्टबल दस्‍तावेज फॉमेट (पीडीएफ) फाइलें
वर्ड फाइल
एक्‍सेल फाइल
पावर पॉइंट प्रस्‍तुतीकरण
फ्लैश सामग्री
स्क्रीन रीडर एक्सेस अलग-अलग स्क्रीन रीडर एक्सेस के बारे में अधिक जानकारी.

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, भारत सरकार की वेबसाइटों हेतु जारी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह अनुपालन करता है। दृष्टि दोष से पीड़ित उपयोगकर्ता स्क्रीन रीडर्स जैसी सहायक तकनीक का प्रयोग कर पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पोर्टल की जानकारी अन्य स्क्रीन रीडर्स जैसे जेएडब्ल्यूएस, एनवीडीए, एसएएफए, सुपरनोवा और विंडो-आईज के द्वारा भी प्राप्त की जा सकती है। नीचे दी गई तालिका विभिन्न स्क्रीन रीडर्स के बारे में जानकारी प्रदान करती है। स्क्रीन रीडर्स के बारे में जानकारी

 

स्क्रीन रीडर्सवेबसाइटनि:शुल्क/व्यावसायिक
सबके लिए स्क्रीन रीडर्स (एसएएफए)http://www.nabdelhi.org/NAB_SAFA.htmनि:शुल्क
अदृश्य डेस्कटॉप प्रवेश (एनवीडीए)http://www.nvda-project.org/नि:शुल्क
सिस्टम में प्रवेशhttp://www.satogo.com/नि:शुल्क
थंडरhttp://www.screenreader.net/index.php?pageid=2नि:शुल्क
वेब कहीं भीhttp://webanywhere.cs.washington.edu/wa.phpनि:शुल्क
हालhttp://www.yourdolphin.co.uk/productdetail.asp?id=5व्यावसायिक
जेएडब्ल्यूएसhttp://www.freedomscientific.com/jaws-hq.aspव्यावसायिक
सुपरनोवाhttp://www.yourdolphin.co.uk/productdetail.asp?id=1व्यावसायिक
विंडो-आइज

http://www.gwmicro.com/Window-Eyes/

व्यावसायिक