शासन में उत्कृष्टता पर क्षेत्रीय सम्मेलन
शासन में उत्कृष्टता पर क्षेत्रीय सम्मेलन – वर्ष 1997 में आयोजित किए गए मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन के फलस्वरूप ही प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा नागरिक चार्टर और जवाबदेही प्रशासन, प्रभावी और त्वरित लोक शिकायत निवारण प्रणाली, पारदर्शिता और सूचना का अधिकार तथा श्रेष्ठ प्रक्रियाओं का प्रसारण करने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए एक कार्य योजना अपनाई गई । गैर-सरकारी संगठनों, प्रबुद्ध व्यक्तियों और जनसंचार आदि के प्रतिनिधियों सहित राष्ट्रीय और राज्य स्तर के संगठनों के साथ अन्य स्टेकधारकों को एक ही मंच पर सुशासन प्रक्रियाएं तैयार करने और क्रियान्वयन के क्षेत्र में अर्जित अपने-अपने अनुभवों को साझा करने का सुअवसर प्रदान करने के प्रयोजन से क्षेत्रीय सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है। नागरिक चार्टर सहित सुशासन की प्रक्रियाओं को क्रियान्वित करने के लिए उत्तरदायी केन्द्र और राज्यर सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी, निर्णायक स्तरा के अधिकारी, गैर-सरकारी संगठनों/उपभोक्ता संगठनों आदि के प्रतिनिधि इस सम्मेलन में भाग लेंगे। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सुशासन को बढ़ावा देने के लिए हाल के सुधारों के प्रति प्रतिभागियों के बीच जागरूकता उत्पन्न करना है। सुशासन को क्रियान्वित करने के लिए उत्तरदायी भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, राज्य सरकारों के अधिकारी और शासन तथा प्रशासन के क्षेत्र के विशेषज्ञ इन सम्मेलनों के मुख्य सहभागी/प्रतिभागी होते हैं। इस प्रकार के सभी क्षेत्रीय सम्मेलनों की सूची यहां उपलब्ध है ।
देश के विभिन्न भागों में क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किए गए ।
1 |
बेंगलुरू |
कर्नाटक |
न्यूनतम सरकार - अधिकतम गवर्नेंस |
दिसम्बर, 2015 |
2 |
रायपुर |
छत्तीसगढ़ |
लोक सेवा प्रदायगी में नवाचार |
जनवरी, 2015 |
3 |
भुवनेश्वर |
ओडिशा |
लोक सेवा प्रदायगी में नवाचार |
नवम्बर, 2014 |
4 |
बेंगलुरू |
कर्नाटक |
सफलताओं से सीखना |
जनवरी, 2014 |
5 |
गुडगाँव |
हरियाणा |
सफलताओं से सीखना |
दिसंबर, 2013 |
6 |
गुवाहाटी |
असम |
नागरिक केंद्रित शासन के लिए सुधार |
नवम्बर, 2012 |
7 |
हैदराबाद |
आंध्र प्रदेश |
नागरिक केंद्रित शासन के लिए सुधार |
अक्टूबर, 2012 |
8 |
पुडुचेरी |
पांडिचेरी |
नागरिक केंद्रित शासन के लिए सुधार |
मार्च, 2012 |
9 |
पटना |
बिहार |
नागरिक केंद्रित शासन के लिए सुधार |
सितंबर, 2011 |
10 |
शिमला |
हिमाचल प्रदेश |
लोक सेवा प्रदायगी में उत्कृष्टता और ई-शासन की भूमिका |
नवम्बर, 2010 |
11 |
गोवा |
गोवा |
लोक सेवा प्रदायगी में उत्कृष्टता और ई-शासन की भूमिका |
नवम्बर, 2010 |
12 |
गुवाहाटी |
असम |
शासन में उत्कृष्टता |
जुलाई, 2010 |
13 |
गोवा |
गोवा |
शासन में उत्कृष्टता |
फरवरी, 2010 |
14 |
मैसूर |
कर्नाटक |
शासन में उत्कृष्टता |
नवम्बर, 2009 |
15 |
नैनीताल |
उत्तराखंड |
शासन में उत्कृष्टता |
अक्टूबर, 2009 |
16 |
तिरुवनंतपुरम |
केरल |
लोक सेवा प्रदायगी में उत्कृष्टता |
जनवरी, 2008 |
17 |
गुवाहाटी |
असम |
लोक सेवा प्रदायगी में उत्कृष्टता |
नवम्बर, 2007 |
18 |
पुणे |
महाराष्ट्र |
लोक सेवा प्रदायगी में उत्कृष्टता |
अक्टूबर, 2007 |
19 |
मसूरी |
उत्तराखंड |
लोक सेवा प्रदायगी में उत्कृष्टता |
जुलाई, 2007 |
20 |
अहमदाबाद |
गुजरात |
सुशासन को बढ़ावा देना |
जनवरी, 2007 |
21 |
हैदराबाद |
आंध्र प्रदेश |
सुशासन को बढ़ावा देना |
जनवरी, 2007 |
22 |
दीमापुर |
नागालैंड |
सुशासन को बढ़ावा देना |
नवम्बर, 2006 |
23 |
जयपुर |
राजस्थान |
सुशासन को बढ़ावा देना |
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